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11 बॉलीवुड फिल्में जिन्होंने सामाजिक मुद्दों पर बात की और जागरूकता बढ़ाई

B Editor

बॉलीवुड निश्चित रूप से कुछ बहुत ही आउट-ऑफ-द-बॉक्स फिल्में लेकर आया है। फिल्में, जिन्हें दर्शकों ने आते नहीं देखा और कहानी से प्रभावित थे। उनमें से कुछ ने समलैंगिकता के बारे में बात की – समाज का चुप-चुप विषय, कुछ ने गर्भपात, मासिक धर्म आदि के बारे में बात की।

इस तरह की फिल्में हमेशा एक बड़ी जागरूकता पैदा करती हैं और लोगों को अच्छे तरीके से प्रभावित करती हैं। यहाँ एक सूची है:

1. पैडमैन – 2018
पैडमैन वास्तविक जीवन के नायक और कोयंबटूर के एक सामाजिक उद्यमी अरुणाचलम मुरुगनाथम को सलाम करता है। कैसे वह अपनी पत्नी को एक गंदे कपड़े का उपयोग करते हुए और आर्थिक रूप से प्रभावी तरीके से स्वच्छता फैलाने के अपने प्रयासों को देखता है, जो अंततः उसे अकेले ही पैड बनाने के लिए प्रेरित करता है।

हर कोई जो सोचता है कि वह एक गंदी, विकृत, पागल आदमी है, उसका कैसे अपमान और विरोध किया जाता है। वह लगातार सैनिटरी पैड मशीन बनाने के एक अद्भुत आविष्कार के साथ बाहर आने और लाखों लोगों का सम्मान अर्जित करने के अपने दृढ़ संकल्प को बनाए रखता है।

2. शौचालय एक प्रेम कथा – 2017
फिल्म का मूल संदेश अच्छा है और इस तरह के चुनौतीपूर्ण विषय को मनोरंजक तरीके से लेने के लिए इसकी सराहना की जानी चाहिए। सिवाय इसके कि मनोरंजन का मतलब लड़कियों और महिलाओं को उनका ध्यान जीतने की उम्मीद में परेशान करने के लिए प्रोत्साहित करना नहीं होना चाहिए। फिल्मों के विपरीत, अधिकांश मामलों में वास्तविक जीवन में इसके गंभीर परिणाम होते हैं।

अपने स्कूल/कॉलेज/कार्यालय जाने वाली बहन या बेटी से पूछें। अब फिल्म के मुख्य विषय पर आते हैं – स्वच्छता और महिला सशक्तिकरण के लिए भारत के लिए घर में शौचालय होने का संदेश बहुत महत्वपूर्ण है।

कठिनाइयों का अनुभव करना मुश्किल है जब हम लगभग कहीं भी और कभी भी ‘जा’ सकते हैं जबकि भारतीय गांवों में उनकी महिलाओं को समय से पहले तैयार होना पड़ता है, और पूरे दिन में केवल एक बार ‘जाना’ पड़ता है।

खुले क्षेत्रों में, धूप/बारिश/ठंड में विधर्मियों के साथ छिपकर, कीड़े, सांप चारों ओर और ऐसी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। यह वास्तव में एक गंभीर मुद्दा है जिसे समर्थन की आवश्यकता है। इस फिल्म को श्रेय, इस पर अब और अधिक खुलकर चर्चा की जाएगी और केवल स्थिति में सुधार किया जा सकता है।

3. लिपस्टिक अंडर माई बुर्का – 2016
स्पंदित कॉल से लेकर अंतिम ड्रेस कोड या जीविकोपार्जन की स्वतंत्रता तक, यह उन लोगों के बारे में किसी भी हवा को साफ करने का एक स्पष्ट प्रयास है, जिन्होंने इस फिल्म को ‘अश्लील’ (ए-प्रमाणीकरण और क्या नहीं) का हवाला देते हुए, या आलोचना के रूप में बुनियादी कुछ के रूप में लिया। एक अच्छे घर से बाहर निकलने के लिए एक कामकाजी महिला।

मां, पत्नी, बेटी, दोस्त, बहन होने की प्रक्रिया में हमारे वर्तमान, आधुनिक समाज में उस असमानता को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। विश्व प्रभुत्व नहीं, लेकिन कम से कम साधारण स्वतंत्रता कम कीमत पर आनी चाहिए।

इसलिए, यह अच्छा समझ में आया जब प्रियंका चोपड़ा ने कपिल शर्मा से उनकी लगातार बढ़ती संपत्ति और प्रसिद्धि के बारे में पूछे जाने पर कहा, “हमारे लिए, महिलाओं को पुरुषों की तुलना में चार गुना प्रयास करना पड़ता है; इसलिए, मैं तुम्हारे जितना कमाने के लिए और मेहनत करूँगा।” तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कपिल भी अपनी मुस्कान नहीं बिखेर पाए।

4. Ki And Ka – 2016
आर. बाल्की की ‘की एंड का’ के एक दृश्य में, अमिताभ और जया बच्चन खुद की भूमिका निभाते हुए, लिंग भूमिका उलटने पर चर्चा करते हैं। जया अमिताभ से पूछती हैं कि क्या वह उन्हें शादी के बाद भी अभिनय जारी रखने की अनुमति देते हुए एक गृहिणी बनकर खुश होते।

जबकि बिग बी अजीब तरह से जवाब देते हैं कि वह उस व्यवस्था के साथ पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे, उनका चेहरा और शरीर की भाषा अन्यथा इंगित करती है। वह मनोरंजक दृश्य बाल्की की चौथी फीचर फिल्म की मूल अवधारणा को काफी हद तक बताता है।

बाल्की, जिनकी फिल्में हमेशा एक मजबूत पटकथा के बजाय अवधारणा से प्रेरित होती हैं, हमारे समाज द्वारा निर्धारित लिंग अपेक्षा को एक अच्छा मोड़ देती हैं – यह लड़का है जो रोटी कमाता है और लड़की जो उस पर मक्खन लगाती है। एक रोल रिवर्सल में, बाल्की के केए या कबीर (अर्जुन कपूर) अपने केआई या किआ (करीना कपूर) के बजाय हाउसहसबैंड बनना पसंद करते हैं, जो कॉरपोरेट बोर्डरूम में इसे पूरा करते हैं।

वे एक उबाऊ उड़ान में एक-दूसरे से मिलते हैं और 3 साल की उम्र के अंतर के बावजूद (किआ की कबीर से बड़ी), अपनी व्यक्तिगत पसंद से अधिक जीवन साथी बनने का फैसला करती है। वह एक सीईओ बनने की ख्वाहिश रखती है, जबकि वह आईआईएम टॉपर होने के बावजूद अपनी मां की तरह बनना चाहता है।

अपेक्षित रूप से, कबीर के अरबपति बिल्डर डैड (रजीत कपूर) एक फिट फेंकते हैं जबकि किआ की माँ (स्वरूप संपत) उनकी यौन अनुकूलता के बारे में पूछती हैं। वैसे भी, शादी होती है और इसके साथ समस्याएं और गलतफहमियां भी आती हैं।

आपको सबसे पहले जो अपील करता है, वह यह है कि फिल्म झाड़ी के आसपास नहीं टिकती है और बहुत जल्दी अपने काम में लग जाती है। अक्षय और उसके आस-पास के सभी पात्रों के बीच चल रही मनोरंजक दोस्ती आपको बांधे रखती है।

वह कलाकार है, जो चरित्र की त्वचा में इतनी सहजता से ढल जाता है कि आप तुरंत उससे जुड़ जाते हैं। संगीत भी उत्कृष्ट गीतों के साथ फिल्म के साथ तालमेल बिठाता है, घटनाओं को सुंदर और काव्यात्मक तरीके से समझाता है।

5. प्रेम रोग – 19
एक बेहतरीन अभिनेता के साथ प्रस्तुत एक शानदार सच्ची अवधारणा, श्री ऋषि कपूर अपने अभिनय, सादगी और भावनाओं के लिए जाने जाते हैं। लस्ट के बिना व्यक्त किया गया प्यार और शम्मी कपूरजी, ओम प्रकाश, पद्मिनी कोल्हापुरी, तनुजा, नंदजी और रजा मुराद जैसे शानदार अभिनेताओं के साथ प्रदर्शित भारतीय ग्रामीण प्रेम और संस्कृति।

6. मार्गरीटा विद अ स्ट्रॉ – 2014
विकलांग व्यक्तियों के बारे में एक अद्भुत फिल्म जहां हम कहानी को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें वास्तविक इंसान के रूप में देखते हैं। हालांकि फिल्म की गति अजीब लगती है, अभिनेता इसकी भरपाई करते हैं क्योंकि वे अपनी भूमिकाओं के प्रति कितने आश्वस्त हैं।

नाटकीय प्रभाव के लिए माँ का ठंडा होना मेरे काम नहीं आया क्योंकि यह पहले से ही स्थापित है कि लैला अपने दम पर काफी स्वतंत्र है और दूसरों की देखभाल भी कर सकती है। (अन्यथा, वह एनवाई जैसे भारी शहर में कैसे घूमेगी?) यह बहुत अच्छा है कि फिल्म स्वस्थ तरीके से उसकी कामुकता की खोज करती है, जो प्रशंसनीय है।

मेरा एकमात्र मुद्दा यह है कि खानम को कैसे लिखा गया था। हालांकि वह मुख्य पात्र नहीं है, उसकी अधिकांश प्रेरणाएँ इतनी अस्पष्ट थीं और जब भी मैंने उसे एक दृश्य में देखा तो मेरे मन में उसके बारे में अधिक प्रश्न थे।

अंत में, रूपक थोड़ा भारी है लेकिन जो कहा जा रहा है उसके साथ यह वास्तव में अच्छी तरह से काम करता है, और यह कुछ दिनों के लिए मेरे दिमाग में रहता है।

7. Kya Kehna – 2000
अवधारणा अच्छी थी! सच्चे भारतीय मूल्यों को दिखाना कि कैसे एक परिवार में एक अकेली लड़की को प्यार किया जाता है। मासूम होने के नाते खुद को एक अमीर बव्वा महिलाकार के साथ रिश्ते में पाया। फिल्म एक भारतीय समाज में विवाह पूर्व गर्भावस्था की वर्जना से निपट रही थी कि कैसे पूरा समाज एक महिला के खिलाफ जाता है और पूरे परिवार का बहिष्कार करता है।

यहां तक ​​कि उसके दोस्त भी लेकिन उसका परिवार अंत तक उसके साथ था और खासकर उसका सबसे अच्छा दोस्त (एकतरफा प्रेमी)। यह दिखाता है कि ऐसी परिस्थितियों में एक लड़की को क्या करना पड़ता है। मुख्य किरदारों ने सराहनीय काम किया है, लेकिन कहानी के कुछ हिस्सों में साइड रोल पूरी तरह से गायब हो गए हैं, कुल मिलाकर यह एक देखना होगा।

8. आग – 1996
फिल्म हमें शुद्ध प्रेम के बारे में जानकारी देती है और बताती है कि कैसे एक महिला स्वतंत्र रूप से रीति-रिवाजों और पूर्वाग्रहों से दूर होकर निर्णय ले सकती है। यह वर्तमान समाज में बहुत प्रासंगिक है जहां यह हमारे विचारों को विस्तृत करता है। इससे यह भी पता चलता है कि स्त्री द्वेषी लोग किस तरह महिलाओं को अपनी संतुष्टि के लिए एक वस्तु के रूप में देखते हैं। इसे सरल और व्यापक भाषा में प्रस्तुत किया गया है।

9. मातृभूमि: महिलाओं के बिना एक राष्ट्र – 2003
ग्रामीण भारत में महिलाओं का चित्रण ईमानदारी से मंत्रमुग्ध कर देने वाला है। महिला नायिकाओं द्वारा सीमित (या गैर) संवाद उनके द्वारा महसूस किए जाने वाले उत्पीड़न को परिभाषित करता है। पटकथा और निर्देशन फिल्म के मुख्य पहलू हैं।

कन्या भ्रूण हत्या के दीर्घकालिक परिणाम, पुरुषों में पागल एस3एक्स ड्राइव, और जाति अंतर ऐसे विषय हैं जिन्हें सटीक रूप से चित्रित किया गया है। थिएटर कलाकारों का चयन करके, निर्माताओं ने एक बेहतरीन अभिनय प्रदर्शन सुनिश्चित किया।

10. Main, Meri Patni Aur Woh – 2005
यह फिल्म राजपाल के अद्भुत अभिनय के साथ अद्भुत थी जिसमें उसकी पत्नी और उसके दोस्त के बारे में उसे धोखा देने और अस्तित्व के संकट से पीड़ित होने के बारे में संदेह था। फिल्म ने मेरे दिल को छू लिया और मुझे ठंड लग गई जब कॉमेडी किंग ने अपनी पत्नी का सामना करने के बाद अपने सुखी वैवाहिक जीवन के लिए जो किया उसके लिए रोना शुरू कर दिया और महसूस किया कि वह पूरे समय गलत था।

11. माई ब्रदर निखिल – 2005
इतनी खूबसूरत और बेहद कम रेटिंग वाली फिल्म। अगर इसे आज रिलीज किया जाता, तो इसे और भी खास तौर पर संजय सूरी ने सराहा होता, जो कि कमाल हैं! यह फिल्म पूरी तरह उन्हीं की है। मैं अंत में बहुत रोया।

मुझे बहुत खुशी है कि हम ऐसे समय में रह रहे हैं जहां एचआईवी/एड्स रोगियों को कलंकित नहीं किया जाता है जैसे कि वे तब थे और हमारे देश ने आखिरकार समलैंगिकता को स्वीकार कर लिया है।

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