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घरवालों ने कहा ‘तुम अपना समय बर्बाद कर रहे हो’, शुरू किया बिजनेस; आज है 600 करोड रुपये के मालिक

16 साल की छोटी उम्र में, जब अधिकांश किशोर खेल खेलने या अपने भविष्य के सपने देखने में व्यस्त हैं, कुछ ने सफलता का झंडा भी फहराया है. ऐसी ही एक कहानी हैविशाल गोंडलकी जोइंडियागेम डॉट कॉमके फाउंडर और सीईओ हैं. इंडियागेम डॉट कॉम कंप्यूटर और मोबाइल गेम विकसित करता है.

1976 में जन्मे विशाल ने अपना बचपन कंप्यूटर भाषा सीखने और कई डिजाइनिंग तकनीकों को सीखने में बिताया. वह न केवल एक उद्यमी बल्कि एक निवेशक भी हैं. वह वर्तमान में GOQii के संस्थापक और सीईओ हैं.

जब वे पेप्सी के कार्यालय में अपने डिजाइन किए गेम के साथ पहुंचे, तो वे बैठक के लिए खुश दिखे. उसके सपनों ने उड़ान भरी थी और उसकी आँखों में बड़ी महत्वाकांक्षा दिखाई दे रही थी. उन्होंने कंप्यूटर गेम डिजाइन किए जो रचनात्मकता से परे थे. मार्केटिंग हेड से मिलने के लिए विशाल को एक घंटे तक इंतजार करना पड़ा. शुरुआत में मार्केटिंग हेड को विशाल के ‘सनकी के खेल’ पर संदेह हुआ, लेकिन विशाल के आत्मविश्वास को देखकर उन्होंने अपॉइंटमेंट लेने का फैसला किया.

विशाल के खेल को देखने के बाद, जिसे उन्होंने अपनी कंपनी के लिए डिजाइन किया था, उनका वरिष्ठ प्रबंधन बहुत प्रभावित हुआ और उन्होंने विशाल के खेल को 5,00,000 रुपये में खरीद लिया. यह उनका पहला बिजनेस डील था और उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्होंने प्रोग्रामिंग किताबें पढ़कर मोबाइल और कंप्यूटर गेम बनाना शुरू किया. उनकी मुंबई स्थित कंपनी को केवल पांच लोगों की टीम ने शुरू किया था और कुछ ही वर्षों में यह देश की सबसे बड़ी गेमिंग कंपनी बन गई.
“गेमिंग भारत में मनोरंजन के सबसे लोकप्रिय रूपों में से एक है.

बॉलीवुड ने महसूस किया कि गेमिंग में बहुत ताकत होती है और इसे फिल्मों में इस्तेमाल किया. हमने तीस मार खान जैसी फिल्म के लिए गेम विकसित किया है. भारत में 3जी तकनीक के आगमन के साथ, ब्रॉडबैंड का आधार बढ़ा और हमारे नेटवर्क को बढ़ने में मदद मिली. छोटे शहर भी इस गेमिंग कल्चर को अपना रहे हैं. और क्रिकेट और बॉलीवुड का क्रेज हमारे देश में बहुत ज्यादा है और इसने उन्हें कई खेल खेलने के लिए प्रेरित किया है.

इंडिया गेम्स डॉट कॉम अपने ग्राहकों को मोबाइल फोन, आईपैड, सोशल गेमिंग और नेटवर्किंग साइट्स जैसे प्लेटफॉर्म की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है. यूटीवी, सिस्को और एडोब ने अपने उपक्रमों में निवेश किया है. सोलह साल की उम्र से शुरू हुई इस पहल ने विशाल को आलोचना का सामना करना भी सिखाया है.

“जब मैंने गेमिंग व्यवसाय में आने का फैसला किया, तो मेरे परिवार के सदस्यों ने सोचा कि मैं अपना समय बर्बाद कर रहा हूं. मैं सख्ती से कहता हूं कि मैं सही रास्ते पर हूं. उस समय माता-पिता चाहते थे कि उनके बच्चे भी उसी क्लिच बिजनेस बिजनेस में जाएं लेकिन मैंने इसे अपने दिमाग में शामिल नहीं किया. मेरा मानना ​​है कि सफल होने के लिए आपको जोखिम उठाना चाहिए और अपने सपनों पर विश्वास करना चाहिए.” –

विशाल गोंडल
सबसे बड़ी बात यह है कि उनके पास कोई औपचारिक कंप्यूटर शिक्षा नहीं है. अब उन्होंने 2011 में अपनी गेमिंग फर्म इंडियागेम्स डॉट कॉम को Disney, UTV Digital और The Walt Disney को100 मिलियन डॉलरमें बेच दिया.
2005 में, मोबाइल एंटरटेनमेंट मैगज़ीन की सूची में गोंडल को 50 वां स्थान दिया गया था. 2005 में, इंडिया गेम्स को एशिया की रेड हेरिंग टॉप 100 कंपनियों की सूची में भी शामिल किया गया था. 2012 में, टेक सर्किल डॉट इन द्वारा गोंडल को भारत में डिजिटल व्यवसाय में शीर्ष 25 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किया गया था.
जिनके सपने ऊंचे होते हैं और जिनका विश्वास मजबूत होता है, वे सभी मानदंड तोड़कर सफलता के शिखर पर पहुंच जाते हैं. अक्सर लोग सफलता के द्वार पर पहुंचने से पहले ही अपना विश्वास छोड़ देते हैं. अतः अन्त तक आस्था रखने वाले ही आने वाली पीढ़ी के लिए आदर्श होते हैं.

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